सामने आईं बीएस 6 रेनो ट्राइबर की माइलेज डिटेल्स, मिलेगा 19kpl तक का माइलेज; बीएस 4 मॉडल की तुलाना में सिर्फ 1kpl कम

रेनो ट्राइबर का बीएस 4 कंप्लेंट पेट्रोल इंजन अगस्त 2019 में लॉन्च हुआ था। वहीं 2020 की शुरुआत में इसे बीएस 6 कंप्लेंट 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया था। कुछ दिन इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट भी बाजार में उतारा गया, जो 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है।
नए एमिशन नॉर्म्स में अपग्रेड किए जाने के बाद बीएस 6 ट्राइबर का माइलेज पुराने बीएस 4 मॉडल की तुलना में थोड़ा कम हो गया है जैसे की अन्य कारों में भी देखने को मिलता है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ट्राइबर का ARAI सर्टिफाइड माइलेज 19kpl है, यह BS4 वैरिएंट से 1kpl कम है। वहीं नए AMT वैरिएंट का ARAI सर्टिफाइड माइलेज 18.29kpl है।

प्रतिद्वंदीयों की तुलना में रेनो ट्राइबर की फ्यूल इकोनॉमी?

  • कीमत के मामले में रेनो ट्राइबर कंपनी की ही डटसन गो+ से थोड़ी ही मंहगी है और अपने प्रतिद्वंदी जैसे हुंडई ग्रैंड i10 निओस, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और फोर्ड फिगो की तुलना में काफी सस्ती है।
ट्राइबर गो+ ग्रैंड i10 निओस स्विफ्ट फिगो
इंजन

1.0 लीटर,3 सिलेंडर,नैचुरली एस्पिरेटेड

1.2 लीटर,3 सिलेंडर,नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2 लीटर,4 सिलेंडर,नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2 लीटर,4 सिलेंडर,नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2 लीटर,3 सिलेंडर,नैचुरली एस्पिरेटेड
ARAI माइलेज (MT) 19kpl 19.02kpl 20.7kpl 21.21kpl 18.5kpl
ARAI माइलेज (AMT) 18.29kpl 18.57kpl 20.5kpl 21.21kpl -
  • ऊपर दी गई टेबल से, हम देख सकते हैं कि जबकि ट्राइबर में जहां सात लोगों के बैठने की सुविधा मिलती है वहीं इसका इंजन बाकी सभी कारों की तुलना में कम पावरफुल है बावजूद इसमें दूसरा सबसे कम ARAI माइलेज आंकड़ा मिलता है। हालांकि माइलेज डैटसन गो+ की तुलना में थोडा ही कम हैं, जो मैनुअल में 0.2kpl अधिक और ऑटोमैटिक में 0.28kpl अधिक माइलेज प्रदान करता है।
  • बिना किसी संदेह के, यह मारुति सुजुकी स्विफ्ट है यह मोस्ट फ्यूल एफिशिएंट कार है, क्योंकि यह मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वैरिएंट में 21.21kpl माइलेज प्रदान करती है। दूसरी ओर फोर्ड फिगो में 18.5kpl के साथ सबसे कम फ्यूल इकोनॉमी मिलती है जो मैनुअल वैरिएंट की है और वर्तमान में ऑटोमैटिक वैरिएंट के आंकड़े उपलब्ध नहीं है। बता दें कि हम ARAI टेस्टेड माइलेज की बात कर रहे हैं तो वास्तविक दुनिया में हमेशा कम होते हैं। हुंडई ग्रैंड आई 10 निओस टर्बो 100hp, 1.0-लीटर, टर्बो-पेट्रोल इंजन को इस तुलना से बाहर रखा गया है।

प्रतिद्वंदीयों की तुलना में रेनो ट्राइबर की कीमत?

ट्राइबर गो+ ग्रैंड i10 निओस स्विफ्ट फिगो
कीमत 4.99-7.22 लाख रु. 4.20-6.90 लाख रु. 5.07-7.69 लाख रु. 5.14-7.97 लाख रु. 5.39-6.95 लाख रु.
  • इस लाइन-अप में सबसे सस्ती कार डैटसन गो+ है, इसके बेस वैरिएंट की कीमत 4.20 लाख रुपए है, जो कि ट्राइबर (लिस्ट में दूसरा सबसे किफायती मॉडल) के मुकाबले 79,000 रुपए सस्ती है। वहीं सबसे ज्यादा कीमत वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट है, जो अपने टॉप वैरिएंट डैटसन गो+ के टॉप वैरिएंट से 1.07 लाख रुपए और टॉप-स्पेक ट्राइबर से 75,000 रुपए महंगा है। सभी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमते हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रेनो ट्राइबर का बीएस 4 कंप्लेंट पेट्रोल इंजन अगस्त 2019 में लॉन्च हुआ था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38g0Wt2

Comments